Home Uncategorized जब ठंड के मौसम में जाएं घूमने , तो कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है

जब ठंड के मौसम में जाएं घूमने , तो कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है

34 second read

 पटना : राजधानी के वायुमंडलीय तापमान में गिरावट शुरू हो गया है। शरद ऋतु ने अपनी दस्तक दे दी है। शरद ऋतु भारत में चार ऋतुओं में से एक है, जो दिसंबर माह में शुरू होती है और मार्च के अंत तक रहती है।
सर्दियों का मौसम भारत में सबसे ठंडा मौसम होता है। कम तापमान वाली सूर्य की रोशनी के कारण सर्दियों के दिन बहुत ही अच्छे और सुहावने होते हैं। उत्तरी भारत के पहाड़ी इलाके तेज बर्फबारी के कारण बहुत ही सुंदर दिखते हैं। दिसंबर और जनवरी ये दोनों माह में सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है। यह मौसम लंबी यात्रा और पर्यटन पर जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम होता है। यह मौसम भारत में सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के साथ ही आसमान के मनमोहक वातावरण में सुंदर चिड़ियाओं को भी आमंत्रित करता है।
शरद ऋतु ने अपनी दस्तक दे दी है। ऐसे में इस सर्दी के मौसम में अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।
LOKMAT LIVE की टीम आपको ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहा है जो आपके लिए बेहद जरूरी है। 
                      
   
  • घूमने के लिए कहां जाना है और किस मौसम में जाना है बजट भी उसी हिसाब से तय होता है। सर्दी में घूमने के लिए आपको कुछ खास प्लानिंग की जरूरत होती है।
  • सर्दी के मौसम में ट्रैवल कर रहे हैं, तो कपडों की पैकिंग करते समय याद रखें कि आपको लॉन्ग अंडरवियर थर्मल के साथ पैक करने हैं। सर्दियों में महिलाएं जब पैकिंग करें तो बैग में अपने साथ एक्स्ट्रा टॉप और स्वेटर जरूर रखें। जूते के साथ गर्म मोजे रखें। सर्दियों में चेहरे को बचाने के लिए लोशन जरूर रखें।
  • डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद कुछ आकस्मिक खर्च आ जाते हैं। पहले से अनुमान लगाकर उसी के हिसाब से चलना हमेशा फायदेमंद साबित होता है। आप जहां घूमने का प्लान बना रहे हैं वहां की भौगोलिक स्तिथि और जलवायु के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें।
  • आज के दौर में सभी जगहों की जानकारी इंटरनेट और कई ट्रैवल साइट पर मौजूद है। आप अपने दोस्तों, परिजनों से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं। अगर बच्चों को भी साथ मे ले जा रहे हैं तो उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
  • अपने बैग में कोल्ड, एलर्जी, फीवर, फ्लू, आदि से बचाव के लिए दवाएं जरूर रखें। अपने ट्रैवल किट में एक-दो जोड़ी दास्ताने, ऊनि कपड़े,बूट्स,कम्बल, कोट, स्वेटर और साल जैसी जरूरी चीजें रखे। लेकिन ध्यान रहे कपड़ों और सामान का बोझ ज्यादा न हो, वरना आप इस ट्रिप को एन्जॉय नहीं कर पाएंगे।
  • सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी होती है होटल ढूंढने की। रूह कंपा देने वाली सर्दी में अगर आप होटल ढूंढने जाएं तो शायद बाहर की बर्फ आपको जमा दे। ऐसे में आपको पहले से ही होटल की ऑनलाइन बुकिंग से जुड़ी सभी बातों पर गौर करना चाहिए। पूरी पड़ताल के बाद आप होटल बुक कर लें।
  • सर्दी के मौसम में होटल ग्राहकों को कई सुविधाएं देते हैं। ध्यान रखें कि होटल एक्स्ट्रा फैसिलिटी दे रहे हैं या नहीं। कुछ खास पर्यटन स्थलों के अलावा ऐसे स्थान भी खोजें, जहां भीड़भाड़ कम हो और आप परिवार के साथ बेहतरीन समय गुजार सकें। डेबिट, क्रेडिट कार्ड रखने के साथ ही कैश भी रखें, ताकि जहां क्रेडिट कार्ड या एटीएम की सुविधा न हो वहां आप परेशान न हों।
  • सफर के दौरान हेल्थ किट भी रखें, सर्दी जुकाम, सिर दर्द वगैरह की दवाइयां जरूर रख लें। लैपटॉप, टैबलेट, फोन, और कैमरा, इनकी चार्जिंग का सामान, बैटरी, पावर बैंक वगैरह भी साथ मे रख लें।
Load More Related Articles
Load More By Ashish Ranjan
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

बलिदान दिवस पर याद की गईं रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती

 अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा प्रदेश कार्यालय पर रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती का…