Home Uncategorized iPhone X की बिक्री आज से शुरू , जानें इसकी खास टेक्नोलॉजी की पूरी डिटेल्स

iPhone X की बिक्री आज से शुरू , जानें इसकी खास टेक्नोलॉजी की पूरी डिटेल्स

38 second read
जिस आईफोन का इंतज़ार लोगों को बेसब्री से था वो आज से भारत में मिलना शुरू हो गया। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं एप्पल आईफोन X की

iPhone X आज भारत में शाम 6 बजे से ऑफलाइन रिटेल स्टोर पर मिलना शुरू हो जाएगा। आईफोन X दो वैरिएंट (64 और 256 जीबी ) और दो रंगों ( स्पेस ग्रे और सिल्वर ) में उपलब्ध होगा। एप्पल ने आईफोन X या 10 को कुछ नई टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है, जो इसे खास और अन्य फ़ोन्स से अलग बनाता है।
जानें इसकी मुख्य और खास फ़ीचर्स :-

  • एप्पल आईफोन 10 का स्क्रीन 5.8 इंच का है जो कई लोगों को आकर्षित करेगा।
  • एप्पल आईफोन 10 का नया डिज़ाइन इसे खास बनाता है। स्क्रीन को Edges तक फैला दिया गया है जिसकी वजह से फिंगरप्रिंट स्कैनर यानी कि होम बटन को हटा दिया गया है।
  • आईफोन X में होम बटन के ना होने से इंटरफ़ेस पर काम करने का तरीका बदल जायेगा। चाहे आप किसी भी एप्प पर कार्य कर रहे हो, बस ऊपर की तरफ स्वैप करने पर होम स्क्रीन आ जायेगी।
  • एक से दूसरी एप्प में जाने के लिए आपको ऊपर की ओर स्वाइप कर के होल्ड करना होगा, इससे आपके सामने मल्टी-टास्किंग कार्ड आ जायेगा।
  • कंट्रोल सेन्टर के लिए ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करना होगा। हालांकि, आईफोन यूज़र्स को होम बटन के चले जाने से थोड़ी दिक्कत जरूर होगी। लेकिन समय के साथ आपको इस नई तकनीक की आदत पड़ जाएगी।
आईफोन X की कैमरा है खास, किसी प्रोफेशनल कैमरा से कम नहीं है इसका कैमरा। जानें इसके कैमरा की फ़ीचर्स :-
  • आईफोन X की कैमरा का क्या कहना। नया फ्रंट और बैक कैमरा एप्पल के इस फ़ोन पर रियर ड्यूल कैमरा सिस्टम दिया गया है। इसके कैमरा से कम रोशनी में भी अच्छी क्वालिटी की पिक्चर्स आती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके दोनो लेंसेज में ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन है। इसमें पोर्ट्रेट मोड, पोर्ट्रेट लाइटनिंग, 20 fps स्लो मोशन 1080p वीडियो और 60 fps 4k रिजोल्यूशन वीडियो जैसे फ़ीचर्स दिए गए हैं। ये सभी फ़ीचर्स फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का एक स्तर बढ़ा देता है। इससे वो सभी काम किये जा सकते हैं जो यूज़र्स किसी प्रोफेशनल कैमरा से कर सकते हैं।
           

  • आईफोन X में फेस आईडी की सेटिंग्स करना सबसे आसान है। इसकी सेटिंग करने में आपको एक मिनट से भी कम समय लगेगा। 
  • एप्पल आईडी सेटअप और पासकोड एड करने के बाद आप अपना चेहरा रजिस्टर करा सकते हैं। आपको बस कैमरा में सीधा देखना होगा और बताई जा रही दिशा में चेहरे को घुमाना होगा। हर डिवाइस पर एक ही चेहरे को सेट किया जा सकता है। एप्पल आईफोन 10 के फेस आईडी फीचर सामान्य फेस अनलॉक से भी कई अधिक बेहतर और अलग है। फेस अनलॉक में आपकी फ़ोटो को सामने रख कर भी लॉक खोला जा सकता है। हालांकि इसे इतना सुरक्षित नहीं माना जाता। लेकिन आईफोन के फेस आईडी फीचर फ्रंट कैमरा, इंफ्रारेड कैमरा, फ्लड इल्युमिनेटर और डॉट प्रोजेक्टर का इस्तेमाल कर कार्य करता है। यह सुरक्षित होने के साथ-साथ एक्यूरेट भी है। इसे अंधेरे में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
आईफोन 10 की नई टेक्नोलॉजी अन्य फ़ोन्स के मुकाबले बहुत खास है।

Load More Related Articles
Load More By Ashish Ranjan
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

बलिदान दिवस पर याद की गईं रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती

 अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा प्रदेश कार्यालय पर रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती का…