Home Uncategorized नोटबंदी के बाद मोदी सरकार की बडी कार्रवाई, 2.24 लाख फर्जी कंपनियों पर लगाया ताला Lokmat Live

नोटबंदी के बाद मोदी सरकार की बडी कार्रवाई, 2.24 लाख फर्जी कंपनियों पर लगाया ताला Lokmat Live

23 second read
0
0
55

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद कंपनियों की ओर से बडे पैमाने पर काले धन को सफेद करने के मामले में मोदी सरकार के कदम से बडी संख्या में फर्जी कंपनियों पर गाज गिरी है। सरकार ने बडी कार्रवाई करते हुए अभी तक करीब ढाई लाख कंपनियों को बंद कर दिया है।
 वाणिज्यिक मंत्रालय के अनुसार 2.24 लाख शेल कंपनियों के पंजीकरण को रद्द किया जा चुका है, जो दो सा अधिक साल तक ऐसे ही पडी हुई थी। वाणिज्यक मामले के मंत्रालय ने बताया कि 56 बैंकों से मिली जानकारी के आधार पर प्राथमिक जांच में यह बात सामने आई है कि 35,000 कंपनियों के 58,000 बैंक खातों से नोटबंदी के बाद 17,000 करोड़ रुपये जमा किए गए और निकाले गए।

मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक 8 नवंबर 2016 को एक कंपनी का खाता नेगेटिव में था, लेकिन नोटबंदी के बाद इस कंपनी के खाते से 2,484 करोड़ रुपये जमा किए और निकाले गए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को काले धन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई का दावा करते हुए 500 और 1,000 रुपये के नोटों को बैन कर दिया था।इनमें से कई कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू की जा चुकी है, जिसमें इनके खातों को फ्रीज करना और इनके द्वारा संपत्तियों के ट्रांसफर पर लगाई गई रोक शामिल है। इसके साथ ही राज्य सरकारों को ऐसे लेन-देन को प्रतिबंधित करने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है कि निष्क्रिय पड़ी कंपनियों के खिलाफ स्पेशल टास्क फोर्स काम कर रही है, जो सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट करती है।इससे पहले मंत्रालय ऐसे कंपनियों के खिलाफ पहले चरण की बड़ी कार्रवाई कर चुका है। इस कार्रवाई के तहत 3.09 लाख कंपनियों के डायरेक्टर्स को अयोग्य करार दिया जा चुका है, जिन्होंने तीन वित्तीय वर्ष तक अपनी वित्तीय जानकारी साझा नहीं की थी।

Load More Related Articles
Load More By AShish Ranjan
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

खुद को सुन्नी वक्फ बोर्ड का वकील ना बताने पर गिरिराज सिंह ने कपिल सिब्बल पर किया बड़ा खुलासा

कल देश की सर्वोच्च अदालत में श्री राम जन्मभूमि केस की सुनवाई शुरू हुई तो कांग्रेस के नेता …