Home Uncategorized दो सौ से ज्यादा वस्तुओं पर घटेगी जीएसटी, सुशील मोदी जीएसटी की बैठक के लिए गुवाहाटी रवाना

दो सौ से ज्यादा वस्तुओं पर घटेगी जीएसटी, सुशील मोदी जीएसटी की बैठक के लिए गुवाहाटी रवाना

23 second read
0
0
67

लाखों व्यपारियों और मध्यम वर्ग के करोड़ो परिवारों को जीएसटी में राहत की नई सौगात मिलने जा रही है । केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी कॉउन्सिल शुक्रवार को गुवाहाटी में होने वाली बैठक में कई चीजों पर जीएसटी की दर घटा सकती है । 
जीएसटी कौंसिल की 23 वीं बैठक में भाग लेने के लिए उपमुख्यमंत्री सह वित मंत्री सुशील कुमार मोदी गुरुवार की शाम गुवाहाटी के लिए रवाना हुए। उन्होंने बताया कि वहां शुक्रवार (10 नवम्बर, 2017) को आयोजित बैठक में बिहार की ओर से छोटे करदाताओं को अधिक से अधिक राहत देने से जुड़े मुद्दे उठायेंगे। इस बार की बैठक काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि 28 प्रतिशत की स्लैब में शामिल रोजमर्रा की 200 से अधिक चीजों पर कर की दर कम होने की संभावना है।

बिहार में पिछले 10 दिन में राज्य के सभी जिलों के व्यावसायिक प्रतिनिधियों, अलग-अलग व्यावसायों से जुड़े संगठनों के प्रतिनिधियों, व कारोबारियों के साथ तीन बैठकें की गईं। व्यावसायिक प्रतिनिधियों से प्राप्त सुझावों के आधार पर जीएसटी कौंसिल की बैठक में एचएसएन कोड, इनवाॅयस मैचिंग और रिटर्न की प्रक्रिया के सरलीकरण के साथ ही सभी करदाताओं के लिए त्रैमासिक विवरणी दाखिल करने व विलम्ब शुल्क को 200 रुपये प्रतिदिन से घटा कर 50 रुपये करने और आम उपभोक्ताओं के इनवाॅयस पर कर सहित खुदरा मूल्य के उल्लेख के मुद्दे को उठायेंगे।
उन्होंने कहा कि घर में उपयोग होने वाले सेनेटरी वेयर, सूटकेश, वाॅल पेपर, प्लाईवुड, अग्निशमन, स्टेशनरी से जुड़े सामान, घड़ी, वाद्ययंत्र आदि 200 से अधिक वस्तुओं पर कर की दर 28 से घट कर 18 प्रतिशत होने की संभावना है। इससे छोटे करदाताओं और उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी।

Load More Related Articles
Load More By AShish Ranjan
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

खुद को सुन्नी वक्फ बोर्ड का वकील ना बताने पर गिरिराज सिंह ने कपिल सिब्बल पर किया बड़ा खुलासा

कल देश की सर्वोच्च अदालत में श्री राम जन्मभूमि केस की सुनवाई शुरू हुई तो कांग्रेस के नेता …