Home Uncategorized राष्ट्रपति ने कृषि रोड मैप का किया शुभारंभ,बिहार के किसानों के जीवन एवं सुबे मे आएगी समृद्धिLokmat Live

राष्ट्रपति ने कृषि रोड मैप का किया शुभारंभ,बिहार के किसानों के जीवन एवं सुबे मे आएगी समृद्धिLokmat Live

24 second read
0
0
75

  • बिहार में इन्द्रधनुषी क्रान्ति के लिए तथा कृषि और किसानों के विकास के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा समर्पित राज्य सरकार की 1.55 लाख करोड़ रुपये के तीसरे कृषि रोड मैप – 2017-22 शुभारंभ किया

तीसरे कृषि रोडमैप में सरकार ने प्रमुख रूप से सात लक्ष्य है जिसे सभी विभागों के सहयोग से हासिल किया जायेगा 1 राज्य सरकार के लाख्स्य हैं – जैविक खेती के जरिए किसानों की माली हालत सुधारना, प्रत्येक भारतीय थाली में कम से कम एक बिहारी व्यंजन, खाद्य सुरक्षा, नई तकनीक के जरिए पोषण वाली पैदावार, लागत कम उपलब्धि ज्यादा के साथ कृषि बाजार का विकास, रासायनिक खाद के बदले वर्मी कंपोस्ट के लिए प्रोत्साहन, मिट्टी के स्वास्थ्य कार्ड के जरिए खेतों की नियमित सेहत जांच, मछली- पशुपालन के जरिए किसानों का समावेशी विकास।

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज बिहार कृषि सड़क मानचित्र 2017-2022 को पटना में शुरू किया। इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि यह भारत के राष्ट्रपति के रूप में पहली बार बिहार में आना एक भावनात्मक अनुभव रहा। वह हमेशा बिहार के राज्यपाल के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान राज्य के सभी वर्गों और क्षेत्रों के लोगों से प्राप्त संबंध और स्नेह को याद रखेंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि चंपारण सत्याग्रह का शताब्दी वर्ष अप्रैल 2017 से मनाया जा रहा है। जैसे कि किसानों के हितों में नए कृषि रोड मैप को पेश करने का यह सबसे अच्छा समय था। महात्मा गांधी ने सत्याग्रह के माध्यम से जोर दिया था कि किसान भारतीय जीवन और नीति बनाने के केंद्र में हैं। और आज भी यह सच है।

 राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार सरकार ने किसानों, कृषि वैज्ञानिकों और अन्य हितधारकों से सलाह लेने के बाद 2008 में पहला ‘कृषि रोड मैप’ शुरू किया था। 2017 का रोड मैप तीसरा है। यह कृषि के विकास के लिए व्यापक और समन्वित योजनाएं प्रदान करता है। सभी संबंधित विभागों को किसानों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए अपनी नीतियां तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। यह एक मौलिक परिवर्तन है राष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि आज जारी किए गए तीसरे कृषि रोड मैप ने बिहार में कृषि क्षेत्र के प्रदर्शन को आगे बढ़ाने और कृषि समुदाय को सशक्त बनाएगा।

Load More Related Articles
Load More By AShish Ranjan
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

खुद को सुन्नी वक्फ बोर्ड का वकील ना बताने पर गिरिराज सिंह ने कपिल सिब्बल पर किया बड़ा खुलासा

कल देश की सर्वोच्च अदालत में श्री राम जन्मभूमि केस की सुनवाई शुरू हुई तो कांग्रेस के नेता …