Home Uncategorized विश्व मधुमेह दिवस: मधुमेह पीड़ित प्रतिदिन सुबह 2 से 3 किलोमिटर टहले, दर्द की दवाएं कम लेनी चाहिए

विश्व मधुमेह दिवस: मधुमेह पीड़ित प्रतिदिन सुबह 2 से 3 किलोमिटर टहले, दर्द की दवाएं कम लेनी चाहिए

23 second read
0
0
31
मधुमेह पीड़ितों में आधे की किडनी हो जाती है खराब। युवाओं में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है क्योंकि मधुमेह पीड़ित होने के बाद वे न तो अपनी दिनचर्या में बदलाव करते हैं और न हीं बीमारी नियंत्रण का ठोस उपाय करते हैं। समय पर भोजन व नियमित व्यायाम से दूर रहेगी मधुमेह की बीमारी।

ब्लड शुगर नियंत्रित नहीं होने के कारण मधुमेह पीड़ितों में आधे की किडनी खराब हो जाती है। ज्यादातर मधुमेह पीड़ित बीमारी के नियंत्रण से संबंधित उपाय नहीं करते हैं इसीलिए उनकी किडनी खराब हो जाती है। 
मधुमेह पीड़ित का जिस समय से पेशाब में यूरिया की मात्रा आने लगती है तब से 8 से 10 साल के अंदर किडनी खराब हो जाती है। पेशाब के रास्ते प्रोटीन निकलने के कारण किडनी के खून की सफाई करने की क्षमता कम हो जाती है। मधुमेह के साथ बीपी हो तो किडनी फेल होने की आशंका 75 फीसदी बढ़ जाती है।
डायबिटीज का पहचान कैसे करें
  • अधिक भूक लगना
  • बार-बार पेशाब होना
  • प्यास अधिक लगना
  • शरीर का वजन घटना
ब्लड शुगर लेवल 200 से अधिक हो तो खतरा ज्यादा

मधुमेह पीड़ितों के शरीर में कहीं संक्रमण होता है तो वह जल्दी ठीक नहीं होता। यह तब होता है जब खून में ब्लड शुगर का लेवल 200 से अधिक हो जाता है। इसीलिए ऐसे मरीजों को तत्काल ब्लड शुगर की जांच के साथ बीमारी से संबंधित उपचार और परहेज करना चाहिए।
अगर आप अनदेखी करेंगे तो ये ये समस्याएं हो सकती है
शरीर में कई तरह की परेशानी होने लगती है। सबसे पहले आंख की रोशनी कम होने लगती है। किडनी खराब होने लगती है। पेशाब के रास्ते से अधिक प्रोटीन निकलने लगता है। नसों में तनाव एवं अन्य समस्याएं हो जाती हैं। हृदय की बीमारी हो जाती है। ब्रेन और पैर से संबंधित बीमारी होने लगती है।
मधुमेह पीड़ितों को प्रतिदिन सुबह 2 से 3 किलोमीटर टहलना चाहिए। मधुमेह पर नियंत्रण रखने के लिए मधुमेह पीड़ितों को तनाव कम रखना चाहिए, संयमित भोजन और व्यायाम करना चाहिये। व्यायाम ऐसा करें जिससे मांसपेशियां ठीक रहे।
Load More Related Articles
Load More By Ashish Ranjan
Load More In Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

अगले 24 घंटे दिल्ली की राजनीती पर भारी,राष्ट्रपति का फैसला बीजेपी कांग्रेस के लिए भी होगी अहम

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार को तीन साल होने को हैं लेकिन अब आम आदमी पार्टी के 20 व…