Home देश भारत की इकोनॉमी तीन साल में 9.75 लाख करोड़ रुपये बढ़ सकती है

भारत की इकोनॉमी तीन साल में 9.75 लाख करोड़ रुपये बढ़ सकती है

23 second read
0
0
44

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सलाहकार एवं बेटी इवांका ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल यानी मंगलवार को ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट का उद्घाटन किया। डोनाल्ड ट्रम्प की सलाहकार एवं बेटी इवांका ने कहा अगर कामकाज में महिला-पुरुष का फर्क आधा हो जाये तो भारत की इकोनॉमी तीन साल में 9.75 लाख करोड़ रुपये बढ़ सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी व सलाहकार इवांका ट्रम्प का कहना है कि महिलाओं की अगुआई में चलने वाले उद्दमों को बढ़ावा दिया जाए तो विश्व की जीडीपी में दो फीसद तक इजाफा हो सकता है। इवांका ने महिला और पुरुष के लिए समान कानून की वकालत की। उन्होंने कहा , ” इस दूरी के खत्म होने से वैश्विक जीडीपी 2% से ज्यादा बढ़ सकती है।

जीईएस ( ग्लोबल इंटरप्रेन्योरशिप समिट ) में इवांका ने कहा कि तमाम सुविधाएं मिलने के बाद भी आज महिलाओं के समक्ष उद्दोग खड़ा करने व उसे चलाने में भारी परेशानी होती है। उनका कहना था कि व्यवसाय में महिला-पुरुष के भेद को खत्म करना बेहद जरूरी है। उनका कहना था कि महिला आधारित उद्दमों को प्रोत्साहित करना समाज के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन अर्थव्यवस्था के विकास के लिए बेहतरीन कदम है।

इस बार जीईएस का थीम ‘ वुमेन फर्स्ट , प्रोस्पेरिटी फ़ॉर आल ‘ है। सम्मेलन का आयोजन भारत और अमेरिका मिलकर कर रहे हैं। इसमें 159 देशों के 1500 उद्दमी हिस्सा ले रहे हैं। इस समिट में भारी तादाद में महिलाएं शामिल हैं।

इवांका का कहना था कि हमें यह सुनिष्चित करना होगा कि महिला उद्दमियों की पहुंच पूंजी के साथ नेटवर्क तक हो और के लिए समान कानून बने। महिलाएं ही व्यावसायिक स्तर पर मौजूद लिंग भेद खत्म करने में अहम भूमिका अदा कर सकती हैं।
भारत मे कामकाजी जेंडर गैप आधा हो जाये तो यहाँ की अर्थव्यवस्था 3 साल में 150 अरब डॉलर यानी 9.75 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बढ़ सकती है।
Load More Related Articles
Load More By Ashish Ranjan
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ये मोदी का स्टाइल है मेहमान को रास आ रहा है भारत का रंग मोदी ने उड़ती पतंग नेतन्याहू को थमाई

मेहमान को रास आ रहा है भारत का हर रंग. आज  गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायली…