Home स्पोर्ट्स धवन ने की लंका का दहन,भारत 2-1 से जीती सीरीज

धवन ने की लंका का दहन,भारत 2-1 से जीती सीरीज

26 second read
0
1
153

भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हरा 2-1 से सीरीज जीत ली है। विशाखापटनम में आज सीरीज का आखिरी मैच भारत और मेहमान दोनों टीमों के लिए निर्णायक मुकाबला था। कुलदीप यादव आज के आखिरी निर्णायक मुकाबले में मैन ऑफ द मैच रहे। वहीं शिखर धवन मैन ऑफ द सीरीज रहे। वनडे में जीत के हिसाब से भारत के लिए साल 2017 काफी शानदार रहा जहां भारत की जीत प्रतिशत 75% रही है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 8 बाइलैटरल वनडे सीरीज जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, जो उसने साल 2009-10 में बनाया था।भारतीय टीम ने अपनी सरजमीं पर श्रीलंका के खिलाफ पिछले 35 साल से चल रहे बाइलैटरल वनडे सीरीज में अपने अजेय रिकॉर्ड को बरकरार रखा है। भारत अपने घर में अक्टूबर 2015 के बाद से कोई भी वनडे सीरीज नहीं हारा है।

भारत अपने घर में अक्टूबर 2015 के बाद से कोई भी सीरीज नहीं हारा है। ऐसे में भारत अपने इसी विजय क्रम को जारी रखते हुए श्रीलंका से आखिरी निर्णायक मुकाबले में 2-1 से सीरीज जीत ली है। धर्मशाला में खेले गए मैच में श्रीलंका ने भारत को मात दी थी। लेकिन मोहाली में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में रोहित शर्मा की दमदार तीसरा दोहरे शतक से भारत ने श्रीलंका को पटखनी देते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी। वहीं आज सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबले में भारत ने लंका का दहन करते हुए सीरीज 2-1 से जीती। भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हरा आज का निर्णायक मुकाबला जीत सीरीज अपने नाम की।

भारत ने टॉस जीत कर श्रीलंका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। श्रीलंका ने 44.5 ओवर में 215 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा रन उपुल थरंगा ने बनाया। थरंगा ने 82 गेंदों का सामना कर 95 रन बनाया। थरंगा के अलावा लंका की ओर से समरविक्रमा ने 57 गेंदों का सामना कर 42 रन बनाया। इन दोनों के अलावा भारतीय गेंदबाजों के सामने और कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पाया।

भारत की ओर से गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 215 रन पर सिमटा दिया। भारत की ओर से कुलदीप यादव और चहल ने सबसे ज्यादा विकेट लिए। कुलदीप ने 10 ओवर में 42 रन देकर 3 विकेट लिया वहीं चहल ने 10 ओवर में 46 रन देकर तीन विकेट लिया। इनके अलावा हार्दिक पांड्या ने 49 रन देकर 2 विकेट लिया। बुमराह और भुवनेश्वर 1-1 विकेट लेने में सफल रहे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 32.1 ओवर में 2 विकेट खोकर सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला जीत सीरीज अपने नाम की। भारत की ओर से सीरीज के दूसरे मुकाबले में दमदार प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा ने अपना विकेट जल्द खो दिया। शर्मा को 7 रन के निजी स्कोर पर धनंजय ने बोल्ड कर अपने टीम को राहत की सांस दी। लेकिन धवन की शानदार शतक के मदद से भारत ने यह सीरीज जीत ली। शिखर धवन ने 85 गेंदों का सामना कर 100 रन बनाया। वहीं श्रेयस अय्यर अपने कैरियर के तीसरे मैच में 63 गेंदों का सामना कर 65 रन बनाया। श्रेयस अय्यर ने इस सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा है। इन दोनों के अलावा दिनेश कार्तिक ने भी भारत के जीत में योगदान करते हुए 31 गेंदों का सामना कर 26 रन बनाया।

Load More Related Articles
Load More By Piyush Singh
Load More In स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

IIT के 50 पूर्व छात्रों ने नौकरी छोड़ बनाई बाप पार्टी

2020 में बिहार में चुनाव लड़ने का ऐलान IIT से पढ़े 50 पूर्व छात्रों ने समाज के पिछड़े वर्ग…