Home टेक्नोलॉजी अब मोबाइल नंबर पोर्टिंग हुआ आसान, सिर्फ 4 रुपये में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर

अब मोबाइल नंबर पोर्टिंग हुआ आसान, सिर्फ 4 रुपये में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर

22 second read
0
0
81

दूरसंचार नियामक ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी ( एमएनपी ) के लिए लगने वाले शुल्क को कम करने की तैयारी में है। फिलहाल मोबाइल नंबर पोर्ट कराने का अधिकतम शुल्क 19 रुपये निर्धारित है।

ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी के लिए लगने वाली शुल्क को कम करने की तैयारी में है। दूरसंचार नियामक ट्राई इस शुल्क को चार रुपये पर लाने के लिए संबंधित पक्षों से चर्चा कर रहा है। मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी ( एमएनपी ) की सुविधा 3 जुलाई, 2015 को शुरू की गई थी। इसके तहत कोई उपभोक्ता अपना नंबर बदले बिना ही मोबाइल ऑपरेटर बदल सकता है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई का कहना है कि इस प्रक्रिया में आने वाली असल लागत की तुलना में यह शुल्क बहुत ज्यादा है। फिलहाल एमएनपी कराने का अधिकतम शुल्क 19 रुपये निर्धारित है। एमएनपी के लिए लगातार बढ़ते आवेदनों की संख्या की वजह से इस पर लागत घटी है। इसके मद्देनजर ट्राई का मानना है कि एमएनपी शुल्क को और कम करने की जरूरत है।

नियामक इसे चार रुपये पर लाने के पक्ष में है। इसलिए ट्राई ने इस शुल्क में संशोधन का मसौदा तैयार किया है। इस ड्राफ्ट पर 29 दिसंबर तक लोगों से राय मांगी गई है। हालांकि कई बार वह टेलीकॉम कंपनी जिसके पास उपभोक्ता अपना नंबर पोर्ट कराता है, वह अपने ग्राहक बढ़ाने के मकसद से एमएनपी शुल्क का बोझ खुद उठाती है।

Load More Related Articles
Load More By Piyush Singh
Load More In टेक्नोलॉजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

मां सरस्वती को ज्ञान, कला बुद्धि, गायन एवं वादन की अधिष्ठात्री देवी माना गया है।

हिंदी कैलेंडर के अनुसार वसन्त पंचमी का त्योहार प्रत्येक वर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचम…