Home बिहार बिहार: पटना में भी जल्द दौड़ेंगी मेट्रो रेल, आ रही अड़चनें हुई दूर

बिहार: पटना में भी जल्द दौड़ेंगी मेट्रो रेल, आ रही अड़चनें हुई दूर

22 second read
0
0
134

पटना: मेट्रो पर्यावरण को बचाने में बहुत अहम भूमिका निभाती है। पर्यावरण के साथ-साथ पेट्रोलियम पदार्थ की मांग में भी कमी आएगी। कल देश को क्रिसमस गिफ्ट के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मजेंटा लाइन मेट्रो का उद्घाटन कर देशवासियों को सौंपा। उसके बाद वहां प्रधानमंत्री सभा को संबोधित किये। सभा को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि देशभर के 50 शहरों में मेट्रो जल्द चलेगी। अब इसी 50 शहरों में पटना का भी नाम है और जल्द ही पटना में मेट्रो दौड़ने लगेगी।

पटना मेट्रो परियोजना में केंद्र की नई मेट्रो पॉलिसी का पेंच फंस गया है। नई पॉलिसी के तहत डीपीआर में संशोधन के बाद पटना मेट्रो काम शुरू हो जाएगा। शहरी विकास मंत्रालय के निर्देश पर नगर विकास एवं आवास विभाग ने पटना मेट्रो का डीपीआर बनाने वाली कंपनी राइट्स को नई पॉलिसी के तहत डीपीआर में संशोधन की जिम्मेदारी सौंपी दी है। राइट्स को इसके लिए छह माह का समय दिया गया है।

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग ने 18 जून, 2013 को संकल्प जारी किया था। इसके बाद 11 नवंबर, 2013 तक नागरिकों से सुझाव मांगे गए थे। कैबिनेट ने 9 फरवरी, 2016 को इसकी मंजूरी दी। नीतीश कुमार के सामने मेट्रो का प्रेजेंटेशन 20 मई, 2015 को किया गया। पूर्व निर्धारित डीपीआर के अनुसार इस प्रोजेक्ट की लागत 16 हजार 960 करोड़ आंकी गई है।

नरेंद्र मोदी ने कहा 100 किमी तक मेट्रो का जाल फैल गया है

नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिल्ली में अब 100 किलोमीटर तक मेट्रो का जाल फैल गया है। हमें दुनिया के पांच सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क वाले देश में शामिल होना है। भविष्य में मास, रैपिड और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ावा देना होगा।

Load More Related Articles
Load More By Piyush Singh
Load More In बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पाक क्रिकेटर हसन अली भद्दे इशारे कर बीएसएफ जवानों को उकसाया

बीएसएफ ने पाक रेंजर्स से जताई नाराजगी कहा यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन है पाकिस्तानी क्रिकेट टी…