Home लोकमत स्पेशल चुनाव सुधार के लिए मोदी सरकार ने ससंद में लाया नया कानून राजनैतिक पार्टियों में मची खलबली Lokmat Live

चुनाव सुधार के लिए मोदी सरकार ने ससंद में लाया नया कानून राजनैतिक पार्टियों में मची खलबली Lokmat Live

28 second read
0
1
146

इलेक्टोरल बांड्स स्कीम लाकर नरेन्द्र मोदी सरकार चुनाव सुधार के अभियान को गति प्रदान करने के क्रम में एक और बड़ा सुधार करने जा रही है, इससे राजनीति से भ्रष्टाचार और काले-धन के प्रवाह को ख़त्म करने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार द्वारा संसद में चुनाव सुधार के लिए लाये गए इलेक्टोरल बांड्स स्कीम की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि यह मोदी सरकार की चुनाव सुधार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा की नरेन्द्र मोदी सरकार चुनाव सुधार के अभियान को गति प्रदान करने के क्रम में एक और बड़ा सुधार करने जा रही है, इससे राजनीति से काले-धन के प्रवाह को ख़त्म करने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी।

श्री शाह ने कहा कि वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने जन-आकांक्षाओं के अनुरूप चुनावी चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए संसद में इलेक्टोरल बांड्स स्कीम की जो पहल की है, इससे राजनीति में पारदर्शिता आने के साथ-साथ देश में एक स्वच्छ राजनीतिक युग की भी शुरुआत हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि इससे चुनावी चंदे के तौर पर हो रहे भ्रष्टाचार में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान बजट में भी चुनाव सुधार के लिए इलेक्टोरल बांड्स लाने की बात कही गई थी, आज उसे संसद के पटल पर रख कर केंद्र की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने यह सिद्ध कर दिया है कि वह कहने नहीं, करने में यकीन रखती है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी राजनैतिक जीवन के अंदर शुचिता लाने और सार्वजनिक जीवन में से काले-धन के दुष्प्रभाव को निरस्त करने के लिए बड़े चुनाव सुधार कार्यक्रमों के प्रति कटिबद्ध हैं और उन्होंने इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के साथ-साथ राजनीतिक पार्टियों द्वारा कैश में लिए जाने वाले चंदे को 2000 रुपये तक सीमित करके भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के साथ-साथ राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे में भी पारदर्शिता लाने का काम किया गया है और अब इलेक्टोरल बांड्स स्कीम आने के बाद से चुनावी चंदे को भी बैंकिंग सिस्टम में लाने का काम पूरा हो जाएगा, इससे चुनावी व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में काफी मदद मिलेगी।

श्री शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस देश में चुनाव सुधार कार्यक्रमों का भी नेतृत्व करेगी, राजनीतिक जीवन में शुचिता को भी बढ़ावा देने का नेतृत्व करेगी और राजनीति से काले-धन को समाप्त करने के आंदोलन का भी नेतृत्व करेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी इन तीनों विषयों को लेकर कृत-संकल्पित है।

Load More Related Articles
Load More By Ashish Ranjan
Load More In लोकमत स्पेशल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

बिहार की बेटी कल्पना बनी आल इंडिया NEET टॉपर,राज्य में खुशी का माहौल

NEET के परिणाम सीबीएसई द्वारा घोषित किए गए हैं और 2018 NEET परिणाम cbseresults.nic.in पर च…