Home दुनिया सुषमा स्वराज ने कही थी एक के बदले दस सिर लाने की बात,पाकिस्तान से 24 घंटे के भीतर ही ले लिया बड़ा बदला

सुषमा स्वराज ने कही थी एक के बदले दस सिर लाने की बात,पाकिस्तान से 24 घंटे के भीतर ही ले लिया बड़ा बदला

2 second read

आज भारत ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया. ऐसा करारा जवाब जिसका अहसास उसे लंबे वक्त तक रहेगा. चौबीस घंटे के भीतर बीएसफ ने शहीद कांस्टेबल आर पी हाजरा की शहादत का बड़ा बदला ले लिया. उसने पाक रेंजर्स के 10 से 12 जवानों को मार गिराया और पाक चौकियां तबाह कर दी.

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान की शकरगढ़ सीमा पर मौजूद चौकियों को बीएसएफ ने निशाना बनाया. BSF की इस कार्रवाई में 10-12 पाक रेंजर्स ढेर हो गए हैं. पाकिस्तान के 3 मोर्टार रेंज और कई चौकियों को बड़ा नुकसान पहुंचा है. बीएसएफ की तरफ से हमेशा यही कोशिश रहती है कि सीमा पर शांति बनी रहे, लेकिन पाकिस्तान अक्सर कुछ ना कुछ ऐसी हिमाकत कर बैठता है कि जवाब देना जरूरी हो जाता है.

दरअसल कल एक कायराना हरकत पाकिस्तानी सेना की तरफ से की गयी. पाकिस्तान ने कल सांबा सेक्टर में सीजफायर तोड़ा और गोलाबारी शुरू कर दी. बीएसएफ कांस्टेबल आर पी हजारा फॉरवर्ड ड्यूटी प्वाइंट पर तैनात थे. पाक स्नाइपर के हमले में कांस्टेबल आर पी हजारा शहीद हो गए. अपने जवान के शहीद होने की खबर मिलते ही बीएसएफ ने बदला लेने की ठान ली. पाकिस्तान को सबक सिखाना जरूरी था इसलिए फौरन ही जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी गयी, नतीजा पाकिस्तानी रेंजर्स को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा.

हेड कांस्टेबल हजारा जिस दिन शहीद हुए उस दिन उनका जन्मदिन था. पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के रहने वाले हाजरा अपने पीछे एक बेटी और एक बेटा छोड़ गए हैं. कांस्टेबल हाजरा की शहादत का बड़ा बदला बीएसएफ ने पाकिस्तानी रेंजर्स से लिया है. बीएसएफ की ही तरह पाकिस्तान रेंजर्स अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करते हैं. 1943 में बनी सिंध राइफल्स का नाम 1971 में बदलकर पाकिस्तान रेंजर्स किया गया था.

आज से ठीक पांच साल पहले 8 जनवरी 2013 को पाकिस्तानी सेना ने लांस नायक हेमराज को शहीद कर दिया और उनके शव के साथ छेड़छाड़ की. घटना के चार दिन बाद भारतीय सेना ने बताया था कि पाकिस्तान ने बर्बरता करते हुए हेमराज का सिर काट दिया था. तब, आज की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि हम एक सिर नहीं ला पाए तो उनके दस सिर ले आएं.

भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा की कुल लंबाई 3323 किमी है. जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा की लंबाई करीब 210 किमी है, ये इलाका पहाड़ी और जंगली है. पाकिस्तान ने सांबा सेक्टर में सीजफायर तोड़ा जिसमें बीएसएफ के हेड कांस्टेबल आर पी हाजरा शहीद हो गए. पाकिस्तान के शकरगढ़ के सामने बीएसएफ ने जवाब देना शुरू किया. 120 एमएम मोर्टार से बीएसएफ ने पाकिस्तानी चौकियों पर गोले दागने शुरू किए. जवाब तगड़ा देना था इसलिए भारी गोलाबारी की गयी, गोलाबारी में पाकिस्तान की कई फॉरवर्ड पोस्ट को भारी नुकसान हुआ. चौकियां तो तबाह हुई हीं, वहां मौजूद पाकिस्तान रेंजर्स के 10-12 जवान भी मारे गए. इस तरह बीएसएफ ने अपने जवान की शहादत का बदला 24 घंटे के भीतर ही ले लिया.

Load More Related Articles
Load More By Ashish Ranjan
Load More In दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

बलिदान दिवस पर याद की गईं रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती

 अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा प्रदेश कार्यालय पर रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती का…