Home दुनिया आधी दुनिया कांप रही ठंड से, वहीं सिडनी में गर्मी ने तोड़ा 80 साल का रिकॉर्ड

आधी दुनिया कांप रही ठंड से, वहीं सिडनी में गर्मी ने तोड़ा 80 साल का रिकॉर्ड

24 second read
0
0
87

पूरी दुनिया में मौसम के अलग-अलग नजारें देखें जा सकते हैं। एशिया, यूरोप एवं अमेरिका में जहां लगातार भारी बर्फबारी के सितम जारी है, वहीं ऑस्ट्रेलिया में आसमान से आग बरस रही है और झुलसा देने वाली गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है।

अमेरिका के कई शहर बर्फबारी की चपेट में हैं. कई इंच की बर्फबारी से सड़कों पर आवाजाही थम चुकी है। कुछ शहरों में -40 डिग्री तक तापमान पहुंच चुका है। न्यूयॉर्क और बोस्टन शहर की करीब दो तिहाई हवाई उड़ानें रद्द हो चुकी हैं। फ्लाइट अवेयर एजेंसी के मुताबिक पूरे अमेरिका में 4800 फ्लाइट कैंसिल हो गई हैं। प्रशासन ने यहां लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है। बर्फ हटाने का काम लगातार चल रहा है क्योंकि सड़कों पर बर्फ के जम जाने का डर भी है।

मैसेचुएट्स में नदी का पानी भी जम चुका है। पानी में चलने वाला स्टीमर बंद पड़ा है, इसके ऊपर भी बर्फ जम चुकी है। पूर्वी मैसेचुएट्स में तो 3 इंच प्रति घंटे की बर्फबारी हो रही है, 5500 घरों में बिजली की सप्लाई बंद हो गई है।

बर्फीले तूफान से लोगों पर बड़ा असर दिख रहा है, पुलिस की टीम भी बर्फबारी का शिकार दिख रही है। सड़क किनारे जिंदगी गुजारने वालों के लिए बर्फबारी और ठंडी हवा ने सबसे ज्यादा मुसीबत बढ़ा दी है। इस मुसीबत के बीच भी बोस्टन में कुछ लोग मस्ती कर रहे हैं और स्केटिंग का मजा ले रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया में गर्मी ने जनजीवन बेहाल कर रखा है।

अमेरिका, कनाडा से लेकर चीन में जहां बर्फीली हवाएं कहर बरपा रही हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया में गर्मी ने जनजीवन बेहाल कर रखा है। सिडनी में गर्मी ने 80 साल का रिकॉर्ड तोड़ डाला है। पारा 47.3 डिग्री पर जा पहुंचा है।

ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग के अनुसार जैसे-जैसे सूरज चढ़ता गया, तापमान बढ़ता गया। पारा दोपहर के करीब तीन बजे अपने उच्चतम स्तर पर था। सिडनी के दक्षिणी पश्चिमी उपनगर बैंक्सटाउन में भी तापमान 45 डिग्री के ऊपर था। सिडनी के लोगों को गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए चेतावनी जारी की गई है।

सिडनी और हंटर क्षेत्र में आग जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्थानीय प्रशाशन ने लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी है। वहीं झाड़ियों की आग के साथ तापमान बढ़ने से दक्षिण पूर्वी राज्य विक्टोरिया में 10 किलोमीटर लंबे हाइवे का अलकतरा पिघल रहा है।

Load More Related Articles
Load More By Piyush Singh
Load More In दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

IIT के 50 पूर्व छात्रों ने नौकरी छोड़ बनाई बाप पार्टी

2020 में बिहार में चुनाव लड़ने का ऐलान IIT से पढ़े 50 पूर्व छात्रों ने समाज के पिछड़े वर्ग…