Home बिज़नेस हवाला के जरिए 80 हजार डॉलर कैश ले जा रही जेट एयरवेज की एयर होस्टेस गिरफ्तार Lokmat live

हवाला के जरिए 80 हजार डॉलर कैश ले जा रही जेट एयरवेज की एयर होस्टेस गिरफ्तार Lokmat live

24 second read

दिल्ली एयरपोर्ट पर लाखों डॉलर के एक हवाला रैकेट में  गिरफ्तार एयरहोस्टेस को दो दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. अब इस मामले मेंं एक हवाला एजेंट भी पकड़ा गया है. पूरे मामले के तार अंतर्राष्ट्रीय हवाला रैकेट से भी जुड़े हो सकते हैं.

दिल्ली के ही रहने वाले एक ट्रैवल एजेंट के इशारे पर विदेशी करेंसी को हांगकांग पहुंचाने वाली थी एक एयरहोस्टेस. लेकिन ऐन फ्लाइट के टेक ऑफ से पहले ही उसे रंगे हाथों पकड़ लिया गया. इसी के साथ डीआरआई यानी डिपार्टमेंट ऑफ रिवेन्यू इंटेलीजेंस ने हवाईजहाज में हवाला कांड का पर्दाफाश किया. डीआरआई के मुताबिक 7-8 जनवरी की रात एक खुफिया और सटीक जानकारी मिली. जिसके आधार पर डिपार्टमेंट के अधिकारी फौरन दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गए.

👉 एयरहोस्टेस के पास से 4 लाख 80 हजार डॉलर यानी 3 करोड़ 20 लाख रुपये मिले.

लेकिन जब एयरहोस्टेस रंगे हाथ पकड़ी गई तो अनजान बनने लगी. उसे पता ही नहीं था कि उसके पास कितने डॉलर हैं. एयरहोस्टेस ने अपने एक बॉक्स में एल्युमीनियम फॉयल में लपेट कर डॉलर रखे थे. डीआरआई के अधिकारी ने एक एक कवर को हटाकर तलाशी की और साथ ही एयरहोस्टेस से सवाल भी पूछते रहे. आरोपी एयर होस्टस एल्मुनियम फॉयल में बांधकर डॉलर इसलिए रखती थी ताकि वो एयरपोर्ट पर लगी एक्स-रे मशीन को धोखा दे सके. वह जानबूझकर अपने बैग में विदेशी करेंसी के ऊपर अपना मेकअप किट रख लेती थी.

आमतौर पर  एयरहोस्टेस या केबिन क्रू मेंबर के लिए बॉडी फ्रिस्किंग यानी शारीरिक तौर पर जांच नहीं होती. बस कस्टम अधिकारियों को अपने साथ ले जा रहे नकद, ज्वैलरी और इलेक्ट्रॉनिक सामान के बारे में जानकारी देनी होती है.

जेट एयरवेज की एयरहोस्टेस से पूछताछ के बाद इस खेल के मास्टरमाइंड को भी गिरफ्तार किया गया. जिसका नाम अमित मल्होत्रा है जो इस क्रू मेंबर को हवाला का पैसा देता था. आरोपी महिला उसे विदेशों में पहुंचाने का काम करती थी. अमित मल्होत्रा एक ट्रैवल एजेंसी चलाता है जिसकी आड़ में हवाला रैकेट चला रहा था. एयरहोस्टस अगस्त 2017 से अमित मल्होत्रा के संपर्क में थी. अमित मल्होत्रा करीब 15 कारोबारियों के संपर्क में था जिनका पैसा विदेशों में ठिकाने लगाता था. अमित मल्होत्रा ने एयरहोस्टेस से एक फ्लाइट के दौरान ही दोस्ती की थी. उसे एक डॉलर के बदले एक रुपये का कमीशन मिलता था यानी जितना डॉलर उतने रुपये. जेट एयरवेज में 4 लाख 80 हजार डॉलर को पकड़ा गया है. मतलब एयरहोस्टेस को 4 लाख 80 हजार रुपये कमीशन मिलते.

गणतंत्र दिवस से पहले, आज से जनमन में एक नयी शुरूआत, #भारतमाताकीजय. आज देश की सबसे युवा फौज की कहानी जो 1965 और 1971 की जंग में पाकिस्तान के सामने खड़ी हुई. देश के भीतर जब भी जरूरत पड़ती है तो वो सामने आती है. 👉 बात नेशनल कैडेट कोर यानी NCC की वीर गाथा की.

Load More Related Articles
Load More By Ashish Ranjan
Load More In बिज़नेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

बलिदान दिवस पर याद की गईं रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती

 अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा प्रदेश कार्यालय पर रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती का…