Home बिहार पटना एयरपोर्ट के पास होटल का निर्माण करने समेत बजट के लिए प्रतिनिधियों ने दिए अनेक सुझाव

पटना एयरपोर्ट के पास होटल का निर्माण करने समेत बजट के लिए प्रतिनिधियों ने दिए अनेक सुझाव

1 second read

बजट पूर्व बैठक में लोक उपक्रम प्रतिनिधियों ने दिए अनेक सुझाव

पटना  :उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में सचिवालय स्थित सभाकक्ष में केन्द्रीय प्रक्षेत्र के लोकउपक्रमों व प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बजट पूर्व बैठक में प्रतिभागियों ने भूमि अभिलेख को कम्प्यूटरीकृत व अद्यतन करने, कृषि लोन के लिए गारंटी फंड बनाने, कृषि बाजार समिति की जमीन गोदाम निर्माण के लिए उपलब्ध कराने, हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए पटना एयरपोर्ट के आस-पास होटल का निर्माण करने, एटीएफ(हवाई जहाज के ईंधन) पर टैक्स कम करने, सड़कों व फ्लाईओवर पर आॅपटिकल फाइवर बिछाने के लिए पाइप लगाने, किरासन उपभोक्ताओं को भी डीबीटी के जरिए अनुदान का लाभ देने आदि का सुझाव दिया।

एनटीपीसी ने सुझाव दिया कि अगर राज्य सरकार समय से भुगतान करें तो सालाना 160 करोड़ की बचत हो सकती है। पिछले दो महीने में सरकार को 39 करोड़ रुपये का भुगतान विलम्ब शुल्क के तौर पर करना पड़ा है। आरईसी के प्रतिनिधि ने भुगतान प्रक्रिया के सरलीकरण का सुझाव दिया। बीएसएनएल का सुझाव था कि पटना सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बन रहे फ्लाईओवर और सड़कों के किनारे पाइप बिछाया जाय जिसमें आसानी से आॅपटिकल फाइवर के वायर डाला जा सके। एनएचएआई ने बालू-पत्थर की कमी दूर करने का सुझाव दिया।
गेल इंडिया के प्रतिनिधि ने विभिन्न तरह के अनापत्ति प्रमाण पत्रों के लिए सिंगल विंडो की व्यवस्था का सुझाव दिया।

वेयरहाउस काॅरपोरेशन ने बिहार में भंडारण क्षमता के सृजन के लिए राज्य सरकार से खाली पड़ी कृषि बाजार समितियों की जमीन उपलब्ध कराने का सुझाव दिया। विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों ने कृषि ऋण गारंटी फंड बनाने, कृषि प्रक्षेत्र के कर्ज पर भी उद्योग की तरह कैपिटल अनुदान की जगह ब्याज अनुदान देने, केसीसी घारक किसानों को समय से ऋण वापसी कर ब्याज अनुदान का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सभी 18 से 70 वर्ष के खाताधारकों के लिए अनिवार्य करने का सुझाव दिया।
बैठक में वित्त विभाग के प्रधान सचिव सुजाता चतुर्वेदी, सचिव राहुल सिंह के अलावा बीएसएनल, गेल इंडिया लि. आरईसी, एनटीपीसी, ईईएसएल, एनएचएआई और सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Load More Related Articles
Load More By Ashish Ranjan
Load More In बिहार

One Comment

  1. Fakhruddin khan

    January 20, 2018 at 5:43 am

    Mery pyre Bihar k politician ji . kya aap ko sharm nhe aati hai. Aaj tak aap ney Patna mai ek bhe international Airport tak nhe bnaya . aaj patna Airport ka halat Bus stand se bhe zyada khrab hai. ourwo Bihari jo Gulf se bahut bara dhan bhejtey hai apney state mai wo dhaka kha kha k zaleel ho k Patna Airport Pahuchta hai. Our kab international cricket kab chalou ho ga Bihar mai ya IPL ,Bihari kya apradh kya hai k wo IPL ya international cricket apney Rajdhani mai na dekh skey .Kab chalou ho ga Patna metro ya serf zumlabazi ho ga ?? patna Metro se pechey aya lucknow metro chalou ho gya.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

बलिदान दिवस पर याद की गईं रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती

 अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा प्रदेश कार्यालय पर रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती का…