Home राजनीति लोकतंत्र के इतिहास में सबसे ज्यादा कार्यकर्ताओं का बलिदान यदि किसी एक पार्टी ने दिया है तो भाजपा ने दिया है

लोकतंत्र के इतिहास में सबसे ज्यादा कार्यकर्ताओं का बलिदान यदि किसी एक पार्टी ने दिया है तो भाजपा ने दिया है

32 second read

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने भाजपा के 38वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आज बांद्रा-कुर्ला काम्प्लेक्स (बांद्रा ईस्ट, मुंबई) के एमएमआरडीए ग्राउंड में एक विशाल जन-सभा को संबोधित किया और सुशासन और विकास से ‘अंत्योदय’ के लक्ष्य को समर्पित भाजपा की विकास यात्रा पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।

पार्टी कार्यकर्ताओं और शुभचिंतकों को भाजपा की स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए भाजपा अध्यक्ष  ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी बलिदानियों की पार्टी है। उन्होंने कहा कि देश के लोकतंत्र के इतिहास में सबसे ज्यादा कार्यकर्ताओं का बलिदान यदि किसी एक पार्टी ने दिया है तो भाजपा ने दिया है, मैं उन सभी बलिदानी कार्यकर्ताओं को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। उन्होंने इस भव्य कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं, महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष श्री रावसाहब दानवे, राज्य के मुख्यमंत्री श्री देवन्द्र फड़णवीस एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी।

श्री शाह ने कहा कि 38 साल पहले मुंबई में ही श्री अटल बिहारी जी ने भारतीय जनता पार्टी की स्थापना की थी और अपने उद्बोधन में कहा था, “अंधेरा छंटेगा, सूरज निकलेगा, कमल खिलेगा”। उन्होंने कहा कि आज मुझे यह कहते हुए असीम आनंद की अनुभूति हो रही है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश के हर कोने में कमल ही कमल खिल रहा है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जन संघ से भारतीय जनता पार्टी की यात्रा काफी संघर्षपूर्ण, कठिन और परिश्रम की यात्रा रही है। उन्होंने कहा कि अनेक कार्यकर्ताओं ने अपना सर्वस्व अर्पण कर दिया, कई मनीषी कार्यकर्ताओं ने पार्टी को सींचने के लिए अपना बलिदान दिया तब जाकर पार्टी का यह स्वरूप जनता के सामने आ पाया है। उन्होंने कहा कि श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी, श्री दीनदयाल उपाध्याय जी, श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी, श्री लाल कृष्ण आडवाणी जी, श्री मुरली मनोहर जोशी जी, श्री सुंदर सिंह भंडारी जी, श्री कुशाभाऊ ठाकरे जी, राजमाता विजयाराजे सिंधिया से लेकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तक समर्पित कार्यकर्ताओं की एक बड़ी श्रृंखला ने पार्टी के लिए अपने-आप को समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं के इसी त्याग और समर्पण के बल पर 10 सदस्यों से शुरू हुई पार्टी आज 11 करोड़ से अधिक सदस्यों के साथ विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है, जिसके 1400 से अधिक विधायक, 330 से अधिक सांसद, केंद्र में पूर्ण बहुमत की मोदी सरकार और देश के 20 राज्यों में सरकारें हैं। 

श्री शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इतने सालों की अपनी यात्रा में अपनी संगठनात्मक, राष्ट्र भक्त और सुशासन वाली पार्टी के रूप में छवि बनाने में सफल हुई है। उन्होंने कहा कि हमारे महान संस्थापक मनीषियों ने हमें सूत्र दिया था कि भारतीय जनता पार्टी राजनीति में सत्ता का उपभोग करने नहीं बल्कि गरीबों का कल्याण करने के लिए सत्ता को साधन बनाने राजनीति में आई है और इसी सूत्र पर मोदी सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जन-धन योजना, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण की योजना तथा सामाजिक सुरक्षा कवच की योजनाओं से गरीबों के घर में सुख पहुंचाने का काम किया और ‘सबका साथ, सबका विकास’ के सूत्र को साकार किया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आगामी 14 अप्रैल को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी की जन्म-जयंती है, इस दिन पार्टी के हजारों कार्यकर्ता देश भर के 20 हजार गाँवों में रात्रि निवास करेंगे और गरीबों के बीच पार्टी का संदेश पहुंचाने का एक बड़ा प्रयास करेंगे।

राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए श्री शाह ने कहा कि राहुल जी पूछते हैं कि मोदी सरकार ने साढ़े चार सालों में क्या किया? उन्होंने कहा कि राहुल जी, आप मोदी जी से क्या सवाल पूछ रहे हैं, देश की जनता आपसे आपकी चार पीढ़ी का हिसाब मांग रही है। उन्होंने कहा कि देश में चार पीढ़ियों तक कांग्रेस की सरकारें रही लेकिन उन्होंने देश के गाँव, गरीब, किसान, दलित, आदिवासी, पिछड़े, युवा एवं महिलाओं को विकास से महरूम रखा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने उज्ज्वला योजना के माध्यम से गरीबों के घर में गैस पहुंचाने का काम किया है, स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से हर घर में शौचालय पहुंचाया है, सौभाग्य योजना से हर घर में बिजली पहुंचाई है, मुद्रा बैंक योजना से स्वरोजगार का अभियान चलाया है और अब देश के लगभग 50 करोड़ गरीब लोगों को 5 करोड़ रुपये का स्वास्थ बीमा उपलब्ध कराकर गरीबों को बहुत बड़ी राहत दी है जबकि कांग्रेस पार्टी आजादी के 70 सालों में भी ये काम कर नहीं पाई। उन्होंने कहा कि आजादी के वक्त से ही देश के किसान अपनी फसल के उच्च समर्थन मूल्य की मांग कर रहे थे लेकिन कांग्रेस की केंद्र सरकार आँखें मूंद बैठी रहीं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों को उनकी फसल के लागत मूल्य का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने का निर्णय लिया है जिससे किसानों की आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आतंकी हमलों का जवाब देने के लिए पहले कभी दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति का परिचय नहीं दिया गया था, उरी हमले के बाद 10 दिन के अंदर ही दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए सर्जिकल स्ट्राइक का फैसला किया गया और सेना के जवानों ने अपने शौर्य से दुश्मन की सीमा में घुसकर आतंकियों से हमारे शहीद जवानों का बदला लिया। उन्होंने कहा कि उस एक क्षण से ही दुनिया का देश के प्रति देखने का नजरिया बदल गया और पूरे विश्व को इसका आभास हो गया कि भारत हर तरह से अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने में सक्षम है।

कांग्रेस पर करारा प्रहार करते हुए श्री शाह ने कहा कि जनता द्वारा नकारे जाने के बाद कांग्रेस अब झूठ का पुलिंदा फैलाने पर उतर आई है। उन्होंने कहा कि अब राहुल गांधी झूठा प्रचार कर रहे हैं कि मोदी सरकार ने एससी/एसटी एक्ट को डिमोलिश कर दिया जबकि इस तरह की कोई बात ही नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी भ्रम फैला रही है कि भाजपा सरकार ने रिजर्वेशन ख़त्म कर दिया। उन्होंने कहा कि राहुल जी, आप कान खोलकर सुन लें कि भारतीय जनता पार्टी कभी आरक्षण हटाने वाली नहीं है और यदि कांग्रेस पार्टी इस हटाना चाहे, तब भी भारतीय जनता पार्टी आरक्षण को हटने नहीं देगी, यह कमिटमेंट भारतीय जनता पार्टी का है।

संसद में चल रहे गतिरोध पर कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस पार्टी कहती है कि केंद्र सरकार संसद नहीं चलने देना चाहती। उन्होंने कहा कि संसद तो विपक्ष ने नहीं चलने दिया, हम तो सभी मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एंड कंपनी ने सुनियोजित तरीके से संसद में शोर-शराबा कर संसद की कार्यवाही को बाधित करने का काम किया। उन्होंने कांग्रेस पार्टी को चुनौती देते हुए कहा कि पार्लियामेंट तो छोड़िये, मैं जनता के संसद में खड़ा हूँ, आप जहां चर्चा करना चाहते हैं, हम तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हम चर्चा से नहीं डरते क्योंकि हमारे पास छुपाने के लिए कुछ भी नहीं है।

श्री शाह ने कहा कि महाराष्ट्र में पहले कांग्रेस की सरकार थी, केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, दोनों जगह कांग्रेस की सरकारें भ्रष्टाचार की प्रतीक बन गई थी। उन्होंने कहा कि सोनिया-मनमोहन की यूपीए सरकार के समय 12 लाख करोड़ रुपये के घपले-घोटाले हुए जो आये दिन समाचार पत्रों की सुर्खियाँ बनती थीं। उन्होंने कहा कि आज केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और महाराष्ट्र में श्री देवेन्द्र फड़णवीस जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार है और दोनों सरकारों पर घोटाले का एक भी आरोप नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने पारदर्शी सरकार देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कांग्रेस की सरकार के वक्त कांग्रेस सरकार की किसान-विरोधी नीति के कारण किसान आत्महत्या करने को मजबूर थे जबकि श्री देवेन्द्र फड़णवीस जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार में किसानों की आत्महत्या दर में भारी गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक निवेश, किसानों के खेत में पानी पहुंचाने, भ्रष्टाचार विहीन सरकार चलाने और इंदु मिल में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के स्मारक की रचना करने का काम भारतीय जनता पार्टी की नरेन्द्र मोदी सरकार और देवेन्द्र फड़णवीस सरकार ने किया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि 2019 के लोक सभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि मोदी जी की बाढ़ से बचने के लिए सभी विपक्षी दल एक साथ आये हैं। उन्होंने कहा कि मैं आज कार्यकर्ताओं का आह्वान करने आया हूँ कि हमें 2019 का लोक सभा चुनाव नारों और खोखले वादों पर नहीं बल्कि संगठन और मोदी सरकार के काम-काज के आधार पर जीतना है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि वे मोदी सरकार की गरीब-कल्याण की योजनाओं को घर-घर पहुंचाएं और चुनाव के लिए संकल्पबद्ध हो जाएँ

श्री शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमारे दो लोक सभा की सीटें हारने पर मिठाइयां बाँट रही है। उन्होंने कहा कि हम तो केवल दो लोक सभा की सीट हारे लेकिन कांग्रेस पार्टी की तो जमानत जब्त हो गई। उन्होंने कहा कि मैंने अपने पूरे जीवन में ऐसी पार्टी नहीं देखी जो अपनी जमानत जब्त होने पर मिठाइयां बाँट रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में 2014 के बाद से देश में हुए लगभग हुए हर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत हुई है और कांग्रेस पार्टी की हार हुई है। उन्होंने कहा कि आज देश के 20 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी और भाजपा एवं सहयोगियों की सरकारें हैं, देश के 68% भू-भाग और 70% आबादी पर भारतीय जनता पार्टी जनता की सेवा में अहर्निश लगी हुई है।

उन्होंने कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि यह भाजपा का स्वर्णकाल नहीं है, यह भाजपा का स्वर्णकाल तभी होगा जब ओडिशा और बंगाल में हमारी सरकार बनने के साथ-साथ 2019 के लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत से विजय प्राप्त करे और एनडीए की सरकार बने। उन्होंने कार्यकर्ताओं से नरेन्द्र मोदी सरकार और देवेन्द्र फड़णवीस सरकार की उपलब्धियों को घर-घर में पहुंचाने का आह्वान करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में भी फिर से एनडीए की सरकार बनाने के लिए आप तैयार हो जाएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का मिशन है 2022 तक देश को गरीबी, बेरोजगारी, अंधकार और धुएं से मुक्ति दिलाना, हम सब प्रधानमंत्री जी के मिशन को साकार करने के लिए संकल्पबद्ध हों और ‘न्यू इंडिया’ के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करें।

Load More Related Articles
Load More By Ashish Ranjan
Load More In राजनीति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

बलिदान दिवस पर याद की गईं रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती

 अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा प्रदेश कार्यालय पर रानी लष्मी बाई और रानी दुर्गावती का…