Home टेक्नोलॉजी आईएएफ का एक और विमान दुर्घटनाग्रस्त

आईएएफ का एक और विमान दुर्घटनाग्रस्त

28 second read
0
0
11

भारतीय वायु सेना के ‘जगुआर’ सुबह सुबह 9:20 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट जामनगर वायु सेना के बेस से नियमित प्रशिक्षण मिशन पर था जब उसने लैंडिंग के दौरान एक झटका महसूस किया।
पायलट सुरक्षित रूप से बाहर निकलने में कामयाब रहा। जांच हेतु अदालत ने आदेश दिया है।


“आईएएफ के एक अधिकारी ने कहा,” लगभग 9:20 बजे, जामनगर के एक नियमित मिशन पर जगुआर विमान के पायलट ने विमान को लैंडिंग चरण के दौरान घबराहट के दौरान सुरक्षित रूप से बाहर निकाला। यह मामूली दुर्घटना थी। पायलट सुरक्षित है। ” ।
उनके अनुसार, विमान दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुआ है, क्योंकि यह केवल एक तकनीकी गड़बड़ी  हो  सकती है। लड़ाकू जेट के लिए केवल मामूली क्षति थी।
पिछले 72 घंटों में यह दूसरी खतरनाक घटना है जहां एक भारतीय वायु सेना जगुआर दुर्घटनाग्रस्त हुई। 5 जून को, वायु कमोडोर संजय चौहान का गुजरात के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र के मुंद्रा तलूक में विमान के दुर्घटना से निधन हो गया।

वायु कमोडोर चौहान वायु सेना पदक और जामनगर वायुसेना स्टेशन के वायु अधिकारी कमांडिंग के प्राप्तकर्ता थे।
एक दुर्भाग्यपूर्ण संयोग में, एयर कमोडोर चौहान भी जामनगर वायुसेना के आधार से निकल गए और वह भी नियमित प्रशिक्षण मिशन पर थे।
इन दो लगातार जगुआर दुर्घटनाओं से पहले, एक आईएएफ चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटना 23 मई को जम्मू-कश्मीर में नाथा टॉप में हुआ। हेलीकॉप्टर भी नियमित रूप से था और जांच की अदालत का आदेश दिया गया था।
इस साल 20 मार्च को, एक उन्नत हॉक जेट (एजेटी) ट्रेनर, झारखंड और ओडिशा की सीमा के साथ सुबरनेखा नदी बस्तर पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

भारतीय वायु सेना का जगुआर लगभग चार दशकों पुराना हैं और एसईपीईसीएटी, एक एंग्लो-फ़्रेंच संघ से लाइसेंसिंग के तहत बनाया गया था। कुछ सालों से आईएएफ उन्हें आधुनिक एवियोनिक्स, रडार सिस्टम और आधुनिक इंजनों के साथ अपग्रेड कर रहा है, उम्मीद है कि उनसे एक दशक का मूल्य निकालने की उम्मीद है।

 

 

 

 

 

(इनपुट सोर्स: PTI)

Load More Related Articles
Load More By Vishwa Lalit
Load More In टेक्नोलॉजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

पटना मॉल घोटाला में फंसे लालू तेजस्वी और तेज प्रताप ईडी से नोटिस हुआ जारी

  ई डि ने एक निर्माणाधीन मॉल जब्त कर लिया है, जिसे राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्य…