Home बिहार शिक्षा और शिक्षक की दशा-दिशा पर मंथन

शिक्षा और शिक्षक की दशा-दिशा पर मंथन

1 second read

Patna: बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के तत्वावधान में आयोजित शिक्षा व शिक्षक की दशा और दिशा पर एक दिवसीय परिचर्चा राजेंद्र नगर स्थित कॉलेज ऑफ कॉमर्स सभागार में हुई। सभी जिलों के शिक्षक प्रतिनिधियों ने इस राज्य स्तरीय शिक्षक प्रतिनिधि सम्मेलन में भाग लिया। जिसकी अध्यक्षता संघ के संस्थापक सदस्य रामपुकार सिंह और संचालन अनुज कुमार ने किया।

राज्यस्तरीय सम्मेलन दो सत्र में हुई। प्रथम सत्र में कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्राचार्य तपन कुमार शांडिल्य ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। शिक्षा व शिक्षक की दशा और दिशा में गुणात्मक सुधार पर शिक्षाविदों ने अपना विचार रखा। समारोह के मुख्य वक्ता प्राचार्य तपन कुमार शांडिल्य ने कहा कि प्राथमिक, माध्यमिक, उच्चतर शिक्षा में गिरावट आई है।

बुनियादी शिक्षा को मजबूत करें तभी समाज व देश का विकास हो पाएगा। शिक्षकों पर समाज, राज्य व देश के विकास का दायित्व है। दिल्ली पब्लिक वर्ल्ड स्कूल की प्राचार्या ममता मेहरोत्रा ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी हो। शिक्षकों को अपने अधिकारों से पहले कर्तव्यों का निर्वहन करना होगा। कॉलेज ऑफ कॉमर्स गणित विभाग व पूर्व डीपीओ विजय कुमार ने कहा कि बिहार के 13-14 प्रतिशत बच्चे ही उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाते हैं।

एक सूची जारी करते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, विद्यालय की आधारभूत व्यवस्था,शिक्षकों की कमी को दूर करना,सतत मूल्यांकन, डोर टू डोर शैक्षणिक जागरूकता अभियान,बायोमेट्रिक सिस्टम,अशिक्षित को शिक्षा देने की बात पर प्रकाश डाला। द्वितीय सत्र में अनुज कुमार ने अपने अद्भुत गायन से सभागार में मौजूद शिक्षक प्रतिनिधियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सरकार द्वारा निबंधन दिए जाने पर बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ ने अपार हर्ष करते हुए संघ के राज्य स्तरीय सात पदाधिकारियों के नामों की घोषणा की।

प्रदेश अध्यक्ष आनंद कौशल सिंह बने। महासचिव रामचंद्र राय, कोषाध्यक्ष प्रशांत कुमार, उपाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह, सचिव बिपिन बिहारी भारती, उपसचिव सुप्रिया कुमारी, मीडिया प्रभारी एजाजुल हक बने। सभी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

इस मौके पर जमुई से संजीव कौशिक, समस्तीपुर से राजाराम महतो व अमरनाथ चौधरी, सुपौल से अनिल कुमार, लखीसराय से नवीन कुमार, अररिया से गंगा प्रसाद मुखिया, मधुबनी से देवेंद्र प्रसाद यादव, भागलपुर से विजय कुमार सिंह, पूर्वी चंपारण से सुशील कुमार मिश्रा, कटिहार से प्रेमलता, दरभंगा से आशुतोष चौधरी, मधेपुरा से संजय जायसवाल, मुंगेर से अंजनी कुमार, बांका से पंकज कुमार, पटना से उमरावती मौजूद थे।

Load More Related Articles
Load More By lokmat live online
Load More In बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

अविश्वास प्रस्ताव LIVE: राहुल गांधी ने पहले साधा निशाना फिर पीएम मोदी के गले लगे और फिर मटकाई आंख

No Confidence Motion Live Updates: लोकसभा में नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ तेलुगू देशम पार्…