Home स्पोर्ट्स भारत इंग्लैंड के बीच पहला T20 आज जीत हासिल करते ही भारत बना लेगी इतिहास

भारत इंग्लैंड के बीच पहला T20 आज जीत हासिल करते ही भारत बना लेगी इतिहास

8 second read

इंग्लैंड में इंग्लिश टीम के खिलाफ भारत में अब तक एक भी टी-20 मैच में जीत नहीं हासिल की है, इंग्लैंड के साथ इस टी-20 सीरीज में तीन मैच खेले जाने हैं, पहले मैच में जीत हासिल कर भारतीय टीम इंग्लैंड को दबाव में लाने की कोशिश करेगी, साथ ही टीम का इरादा इतिहास रचने का होगा, टीम चुनने में कप्तान कोहली को करनी पड़ेगी कड़ी मशक्कत.

भारतीय टीम मंगलवार से इंग्लैंड में अपने व्यस्त व चुनौतीपूर्ण दौरे की शुरुआत करेगी। टी-20 सीरीज के साथ दौरे की शुरुआत हो रही है। इंग्लैंड टीम इन दिनों जीत के रथ पर सवार है। वहीं, आईपीएल के बाद भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में 2-0 से जीत हासिल कर आगाज शानदार किया है। अगर जीत का यह रथ इंग्लैंड में भी जारी रख पाने में भारतीय टीम कामयाब हुई तो वह इतिहास रच देगी। भारतीय टीम ने अभी तक इंग्लैंड की सरजमीं पर इंग्लिश टीम को किसी भी टी-20 मुकाबले में नहीं हराया है। कप्तान विराट कोहली की टीम को इस रिकॉर्ड को ध्वस्त करने का यह बड़ा मौका होगा।

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर करीब तीन साल बाद कोई इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा। इंग्लिश टीम का यह पसंदीदा मैदान रहा है। तीन मैचों की सीरीज का यह पहला मैच डे-नाइट होगा। भले ही आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम जीत हासिल करने में सफल रही हो। लेकिन, इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम की चुनौती अलग रहने वाली है। इंग्लैंड टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में पहली बार 5-0 की क्लीन स्वीप किया है। साथ ही, एकमात्र टी-20 मैच भी जीता है। घरेलू मैदान पर इंग्लैंड पूरे आत्मविश्वास वाले के साथ खेल रही है। उनकी कोशिश मजबूत भारतीय टीम के खिलाफ भी इसी लय को बरकरार करने की होगी।

भारतीय टीम भी हाल के दिनों में लगातार जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। वन डे हो या टी-20 दोनों प्रारूप में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार है। इंग्लैंड दौरे पर सभी भारतीय खिलाड़ियों ने अनिवार्य फिटनेस टेस्ट पास किया है। लेकिन, इंग्लैंड की उछाल व स्विंग लेती पिचों पर उनके फिटनेस व प्रदर्शन की अलग परीक्षा होगी। सबसे बड़ी समस्या तो विराट कोहली को टीम चयन में आने वाली है। टीम के लगभग तमाम खिलाड़ी लय में हैं। ऐसे में तीन ओपनर के साथ इस मैच में भी विराट कोहली उतर सकते हैं। रोहित शर्मा व शिखर धवन ओपनर के रूप में खेलेंगे और लोकेश राहुल को वन डाउन पर उतारा जाएगा। भारत स्पिन डिपार्टमेंट में भी इंग्लिश टीम पर भारी पड़ती दिख रही है। यजुवेंद्र चहल व कुलदीप यादव की जोड़ी लगातार बल्लेबाजों की परीक्षा ले रही है।

रिकॉर्ड बुक पर नजर डालें तो इंग्लिश टीम का पलड़ा भारी लगता है। अब तक दोनों टीमों के बीच हुए 11 टी-20 मुकाबलों में इंग्लैंड टीम ने 6 मुकाबले जीते हैं। वहीं, भारतीय टीम को 5 मुकाबलों में जीत मिली है। भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर 4 विकेट पर 218 रन है। 2007 में किंग्समीड मैदान पर भारतीय टीम ने यह स्कोर खड़ा किया था। भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर लोकेश राहुल ने 71 रन का बनाया है। नागपुर में 2017 में उन्होंने यह स्कोर बनाया था। भारतीय टीम की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाज युजवेंद्र चहल रहे हैं। बेंगलुरु में 2017 में उन्होंने 25 रन देकर इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। ओल्ड ट्रैफर्ड में भारतीय बल्लेबाज व गेंदबाज अगर अपने इसी प्रदर्शन को जारी रखने में कामयाब हुए, तो भारतीय टीम इंग्लिश सरजमीं पर पहला टी-20 मुकाबला जी कर इतिहास रचने में कामयाब हो जाएगी।

Load More Related Articles
Load More By lokmat live desk
Load More In स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

हिंदुओं को बदनाम करने के लिए एजेंडा चला रहे कुछ मीडिया घराने और तथाकथित सेक्यूलरवादी!!

23 जुलाई, 2018 को टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपने आर्टिकल ‘Maharashtra ‘godman’ forces men into u…