Home राजनीति ये है प्रियंका गांधी की खूबसूरत बेटी मिराया, क्या बनेगी कांग्रेस का भविष्य

ये है प्रियंका गांधी की खूबसूरत बेटी मिराया, क्या बनेगी कांग्रेस का भविष्य

22 second read

हमारे देश में दो बड़े दल हैं जिनमें हर पांच साल में सत्ता के लिए दंगल होता है। ये हैं भाजपा और कांग्रेस। अभी की बात करें तो देश में भाजपा की सरकार है और पीएम मोदी पिछले चार साल से बहुमत की सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। कांग्रेस में फिलहाल किसी बड़े चेहरे की कमी दिखती है लेकिन यह कमी बहुत समय तक नहीं रहने वाली क्योंकि प्रियंका गांधी राजनीति में आ रही हैं। अब सवाल उठ रहा है कि क्या प्रियंका गांधी की बेटी भी आगे चलकर कांग्रेस का भविष्य बनेगी। आइए देखते हैं इस रिपोर्ट में।

कौन है प्रियंका गांधी की बेटी
भास्कर डॉट कॉम के मुताबिक प्रियंका गांधी ने रॉबर्ट वाड्रा के साथ लव मैरिज की है। उनके दो बच्चे हैं। एक का नाम रेहान है तो एक बेटी भी है जिसका नाम मिराया है। रेहान तब आगे चलकर राजनीति में उतरने जा रहा है। लेकिन बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या मिराया भी आगे चलकर राजनीति में कदम रखेगी और कांग्रेस की उस रवायत को आगे बढ़ायेगी जहां बाग़डोर हमेशा लड़कियों ने संभाली है।

अभी क्या करती है प्रियंका की लाडली मिराया
विकीपीडिया की जानकारी के मुताबिक मिराया का जन्म दिल्ली में हुआ है। वो 24 जून 2002 को पैदा हुई है। उसने हाल ही में अपना 16वां जन्मदिन मनाया है और 17वें साल में प्रवेश किया है। मिराया देहरादून में पढ़ाई कर रही है। उसके स्कूल की बात करें तो मिराया दून के सबसे बड़े और मशहूर स्कूल वेलहम गर्ल्स कॉलेज में इस समय पढ़ रही है। हालांकि उसकी स्कूली पढ़ाई अब खत्म होने वाली है।

बास्केटबॉल की है चैंपियन
आपको शायद पता नहीं होगा लेकिन मिराया बहुत मेधावी है। उसमें गांधी परिवार की ही छाप है। लंबी कदकाठी की मिराया खेलों में बहुत रुचि रखती है औऱ बास्केटबॉल की चैंपियन है। वो अपने स्कूल की तरफ से अलग-अलग राज्यों में जाकर बास्केटबाल खेलती है और अपने स्कूल का नाम रोशन करती है। अक्सर प्रियंका गांधी भी उसको साथ लेकर ही जाती है।

किस वजह से लग रहे राजनीति में आने के कयास
कांग्रेस की हमेशा से ही परिपाटी रही है कि इस खानदान में लड़कियां ही पार्टी की बागडोर संभालती आई हैं चाहे बात करें इंदिरा गांधी की या बहू सोनिया गांधी की औऱ अब प्रियंका भी राजनीति में उतरने जा रही हैं। मिराया वैसे तो अभी बहुत छोटी है लेकिन अक्सर उसको राहुल गांधी के साथ कई कार्यक्रमों में देखा जा रहा है। इसी वजह से ये कयास लगाये जा रहे हैं।

कहीं राहुल गांधी तो नहीं सिखा रहे राजनीति
दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार मंजुल हसन कहते हैं कि मिराया का अक्सर मामा राहुल गांधी के साथ दिखना इशारा हो सकता है कि वो अभी राजनीति के दांवपेंच सीखने की शुरुआत कर रही हो। वैसे भी गांधी परिवार में बेटियों का आगे आकर बागडोर संभालना नया नहीं है। वहां ऐसी परंपरा रही है और बेटियों ने इस पार्टी को बखूबी संभाला भी है।

आज भी राहुल से ज्यादा प्रियंका है कांग्रेसियों की पसंद
आज भी बात करें कांग्रेसियों की पसंद की तो राहुल गांधी से ज्यादा चर्चित प्रियंका गांधी हैं। कांग्रेसी महिला नेतृत्व में ज्यादा भरोसा करते आये हैं। इसी वजह से गांधी परिवार भी बेटियों को बढ़ावा देता है ताकि पार्टी में पकड़ मजबूत बनी रहे। ऐसे मेों आगे चलकर मिराया का राजनीति में आना कोई बड़ी बात नहीं होगी…अगर आपको यह न्यूज पसंद आई तो इसको शेयर कर सकते हैं। ऐसी ही और खबरों को जानने के लिए आप मुझे फॉलो भी कर सकते हैं। धन्यवाद।।

Load More Related Articles
Load More By lokmat live desk
Load More In राजनीति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Check Also

तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को भ्रष्टाचार पर घेरा बदले में नीरज कुमार के जवाब ने की बोलती बंद!

तेजश्वी यादव ने आज सुबह एक ट्वीट करते हुए कुछ घोटालो के नाम का जिक्र करके तेजस्वी ने मुख्य…